Breakup के बाद खुद को कैसे संभालें-top 10 tips

नमस्कार दोस्तों,मै आज एक आपलोगों को बताने वाला हूँ के Breakup होने के बाद अपने आपको कैसे संभालें।
Actually होता क्या है के कब आप किसी के प्यार में पड़ते हो तो आप उनका आदि बन जाते हो यूँ कहे तो आपको उनके ज़िन्दगी का एक अहम् हिस्सा बन जाते हो,बोले तो आपको उनको देखे बिना,या बात किये बिना एक दिन भी गुज़ारना मुश्किल सा हो जाता है।जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो उनका हर चीज अछा लगने लगता है,उनकी कमियाँ नजर नहीं आती,लेकिन ये दोनों साइड होता है चाहे वो लड़के हो या लड़कियां। लेकिन अगर वही लड़की जिसे हम अपनी जान से भी ज्यादे प्यार करते हैं,जिसे हम अपनी बड़ी से बड़ी खुशियाँ को त्याग कर उनकी हर छोटी से छोटी खुशियाँ पूरा करते हैं,अगर हमको धोका या छोड़कर किसी ओर के पास चले जाता है तो वो वक्त और भी दर्द भरा रहता है खासकर ये लड़कियों पर ज्यादे empliment होती है,
Breakup ke bad khud ko kaise sambhale

क्योंके लड़की बहुत भावनात्मक होता है,उस वक्त इन्सान बहुत heart होता है,जल्द से जल्द किसी पर भरोसा करना छोड़ देता है क्योंके उनका दिल एक बार टूट चूका है।वो समझती है के उसने मुझे धोका दे दिया है। क्या होता है जब  किसी का दिल टूटता है तो।जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आप अपना कीमती समय,अपनी भवना,अपने ज़िन्दगी का हर ख्वाहिश और बहुत कुछ invest करते हैं।देखिये पैसा-वैसा सब वापस आ जाता है लेकिन समय कभी वापस नही आता।वो अपने प्यार के लिउए हर चीज निछावर कर देते हैं,उनका हर ख्वाहिश उनके इर्द गिर्द रहती है,लेकिन जब उसको धोका मिलता है,बेवफाई मिलती है,तो उसके सारे सपने,साड़ी ख्वाब टुटके के बिखर जाते हैं,वो बुरी तरह से निराश हो जाता है,वो पूरी दुनियाँ में अपने आप को अकेला महसूस करता है,उस शख्श का हर किसी पर का भरोशा उठ जाता है,वो बहुत कमजोर हो जाता है,उसका दिल इतना छोटा हो जाता है के वो छोटे बातों पर रो देते हैं,उसे ज़िन्दगी बेकार लगने लगता है,कभी कभी तो ऐसा होता है के वह आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाता है,जब किसी से प्यार होकर उससे बिछड़ता है तो वह दर्द सिर्फ उसे ही पता रहता है जो सच्चा प्यार करता है,वैसे दो दिल टूटने के बाद अपने आप को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है और इससे दर्द को भूलना इतना सम्भव नही है लेकिन थोड़े प्रयास से अपने आपको इस दर्द से बहार निकल सकते हैं।
आज हम Breaup के बाद अपने आपको कैसे संभालें,इसके लिए 12 तरीके बताएँगे जिससे आप इससे बहार हो सकते हैं,वैसे ये मेरा खुदका और दोस्तों का अनुभव है जिसके आधार पर मै आज बताने जा रहा हूँ।
तो चलिए शुरू करते हैं


Breakup के बाद खुद को कैसे संभालें-12 टिप्स


(1).सच्चाई को स्वीकार कीजिये- आप जिससे प्यार करते थे बेशक वो आपकी ज़िन्दगी का हिस्सा था,बेशक आपसे उसकी गहरी भावनात्मक सम्बन्ध रहा होगा,लेकिन अभी कुछ और है।अब इस बात को स्वीकार करें के आपका उससे रिश्ता खत्म हो चूका है,वो शख्श आपसे बहुत दूर जा चूका है,और वो कभी वापस नहीं आ सकता है,अब आपका दर्द का उसपे कोज फर्क नहीं परने वाला है,इसलिए जल्द से जल्द उनको भुलाके अपना energy,अपना ध्यान,अपना समय अपने ज़िन्दगी को सवारने में लगाओ,क्योंके ज़िन्दगी बहुत बड़ी है,अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाओ।
(2).पुरानी बातों को याद मत करो-अगर आप उनको बार बार याद करोगे या किसी couple कल देखकर या मूवी देखकर उनको बार बार miss करोगे तो आप खिद्को और ज्यादे परेशान करेंगे,और अपने दर्द को और बढाएँगे,इसलिए उसे और उससे जुडी हर बातों को जल्द जल्द से भूलने की कोशिश करें,और हर समय उसकी बातों को सोचकर खुद कक दुखी ना करें,उसके बजाये अपने ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के बारे में सोचें।उससे जूरी हर बातों को delete कर दें। जब वो आपके दिल को चले गया,चाहे गलती किसकी भी हो तो उससे जूरी चीजों को याद रखने से क्या फायदा,उससे जूरी जब जब बात आपके सामने आएगी,तब तब आप दुखी होंगे।इसलिए उससे जूरी चीजों को या तो वापस कर दो या नष्ट कर दो।उसकी फोटो,उसकी ग्रीटिंग...उसकी हर चीज जला दो या फेक दो यहाँ तक के उसके Number,फोटोज,ईमेल सब डिलीट कर दो,आपको ऐसा करने में तो थोड़ी बहुत तकलीफ होगे लेकिन आने वाला समय आपके लिए बहुत फायदे मंद होगा,ये उसे भूलने में आपको ज्यादे मदद करेगा,उसके जाने का बार बार अफ़सोस मत करो,छोड़कर जाने वालों का क्या अफ़सोस करें,अफ़सोस तो उसका किया जाता है जो आपकी भावनाओ को समझे,जो आपको ख़ुशी दे।Actually वो आपके लायक था ही नहीं,इसलिए वो आपके भावनाओ को नहीं समझा आपके सच्चा प्यार को नहीं समझा,इसलिए ऐसे धोकेबाज़ को अपने दिमाग से हटाकर फेक दो,और अफ़सोस करने बजाय अपने आपको को मजबूत बनाओ और ज़िन्दगी में आगे बढ़ो।
(3).Posive सोचो-हमेशा positive सोचो। हर बात के दो पेहलू होते हैं एक नकारात्मक दूसरा सकारात्मक,आप जिस पहलु पे ज्यादे ध्यान देते हो आपकी सोच भी वैसे हो जाती है।अगर आप positive की और सोचते हो तो आप positive की ही तरफ जाओगे हालानके दिल टूटने के बाद इनसान ज्यादे तर negativity का ही शिकार होते हैं,फिर भी आप थोडा सा positive सोच कर negativity के शिकार से बच सकते हैं।अगर उसने आपके दिल तोड़कर चले गया है चले गयी है तो इसका मतलब वो आपके लायक था ही नहीं,अगर वो आपके लायक होता तो वो आपको छोड़कर जाता ही नहीं,ये सोचीये के वो अभी ही चले गयी अगर सादी के बाद आपको धोका देता तो तब आपको वो ज्यादा दर्द देता।ये सोचिये के आपको उससे अच्छा मिलने वाली है,ये हुआ कुछ पॉजिटिव सोच।
(4).भुला जाओ-अगर कोई लड़का या लड़की आपको धोका दे देती है तो वो आपके बारे में कभी भी कुछ नहीं सोचता है के आप किस हाल में कैसे जी रहे हो,तो आप उनकी यादों में क्यों रहे इसलिए उसे हमेशा के लिए भूल जाओ और अपना मस्त मोला ज़िन्दगी गुजारो।क्योंके जब वो आपके बिना खुश रह सकता है तो आप क्यों नहीं। और अपने मन में बोले जा बेवफा जा जब तू अच्छी जिंदगी गुज़र सकती है तो मै तुमसे अच्छी ज़िन्दगी जीके दिखाऊंगा।
(5).अपना सपना पर ध्यान दें-जब कभी कोई इन्सान किसी शख्स को धोका देता है तो वो हमेशा यही सोचता है के वो इन्सान हमको धोका क्यों दिया,जब धोका देना ही था तो वो मुझसे प्यार क्यों क्या,और बात बार बार सोचकर अपनी कीमती ज़िन्दगी बर्बाद कर देते हैं। दोस्तों ऐसा करने से आपका प्यार वापस नहीं होने वाला है इसलिए अपने सपने पे ध्यान तो उससे बेहतर lover आपके क़दमों के पिछे कतार में  रहेगी।हमेशा अपनी ज़िन्दगी को अहमियत दो।
(6).नशे से दूर रहें-अक्सर टूटे हुए दिल अकेले तन्हाई में नशे लेते हैं और अपने गम को भुलाने के लिए डेली नशे का आदि बन जाते हैं और सोचते हैं के वो आ जाएगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है।नशा किसी भी तरह की समस्या को कम कर सकता है,और ना ही आपकी tension को दूर करसकते हैं। रात कल नशा लेकर सो तो सकते हैं लेकिन फिर सुबह वही समस्या,वही परिश्थिति आपके सामने होगी। नशा करने से और भी समस्या बढ़ जाती है,पर्सथितियाँ और भी बढ़ जाती है और आपके अन्दर और एक बुरा आदत जन्म ले लेती है,जो आपकी सामजिक पर्तिश्ता,और आपके सेहद और भी बिगाड़ देती है।नशा इ हालत में और भी गलत परिस्थितियाँ आती है आपके मन में गलत सोच आ जाती है और आप गलत कदम भी उठा सकते हैं,इसलिए नशे से सदा दूर रहें।
(7).बदला ना लें-अगर आप किसी से सच्चा प्यार करें और यी जरुरी नहीं है के वो भी आपसे सच्चा प्यार करे,और ये भी जरुरी नहीं है के वो आपको धोका देकर गयी हो,हो सकता है ऐसा करना उसकी मज़बूरी हो।कभी भी उसके बारे में बुरा नहीं सोचें और कभी भी उससे बदला लेने के बारे में नहीं सोचे,क्यों के भले ही उसने आपको धोका दिया लेकिन आपने तो उनसे सच्चा प्यार किया है और धोका भी नहीं दिया है।
एक बात तो याद रखो दोस्त जो कभी भी किसी के साथ जैसा करता है उसके साथ कभी ना कभी ऐसा ही होता है।
(8).खुद को दोष ना दें-कभी कभी हमारे गलत आदत से या गलत रिश्ते से भी रिश्ते टूट जाते हैं,और हमारा साथी हमें छोड़ कर चले जाते हैं,एसा condition में कुछ लोग खुदको दोषी मानकर खुदको सजा दे देते हैं,जो किसी भी तरह से सही नहीं है इससे खुद का नुकसान होता है। इसलिए अपने गलत आदतों को छोड़कर एक नहीं ज़िन्दगी बनाइये।
(8).खुदको कल busy रखें-कभी कभी ऐसा होता है के आप अपनी feelings को अकेलापन होने के चलते किसी को share नहीं करते,तो इससे बाहर होने के लिए आप वो काम करें जिसमे आपको सबसे ज्यादे मज़ा आता हो,और जिन्हें करके आपको खुसी मिले जैसे खेलना,खाना,movie देखना, घूमना etc करना।मतलब आपको किसी ना किसी काम में busy रखना है।हो सकता है के आपका शुरू में  कम हो लेकिन अपने आपको पीछे ना हटायें।धीरे धीरे ये आपकी आदत बन जायेगी और वो आपके दिमाग से निकलने लगेगी।
(9).अपने दिल की बातें शेयर करें-अपने दिल की बैटन को शेयर करें,क्योंके टूटे होए दिल वाला अपने आपको अकेले रखना पसंद करता है क्योंके उसे किसी से बात करना,किसी के साथ रहना अच्छा नहीं लगता है।लेकिन याद रखें अगर टुटा हुआ इन्सान अकेला रहता है तो उनको हमेशा पुरानी बात याद आती रहती हैजिससे उसका दर्द और बढ़ जाता है और कभी कभी वो ऐसा कदम उठा लेते हैं जिससे उसका पहले से ज्यादे नुकसान हो जाता है।इसलिए आप अपने आपको को अकेला ना रखें और अपने दिल की बात को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।शेयर करने से आपके सामने वाला आपको भ्वात्मक सहारा देता हैआपको इस situation से बाहर करेगा और आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।
(11)Social मीडिया- जब भी आपको को कोई छोड़कर चले जाय तो उनसे हमेशा के लिए हर चीज से कनेक्शन काट दो। इनमे से कुछ सोशल मीडिया है जैसे Facebook,Instagram,Twitter etc।

तो कैसा लगा आजका ये पोस्ट मुझे जरुर बताएं और हाँ अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या हो तो मुझे जरुर बताएं।साथ में आपसे विनती है के आप इस आर्टिकल को अपने सोशल साइट्स पर शेयर करना न भूलें।

Labels: