एंड्राइड फ़ोन को सिक्योर कैसे करे जाने हिंदी में 10 तरीके

आपका फिर से Feemegyan.com में तहे दिल से वेलकम है।किसी ने सच ही कहा है के आजकल के समय में कोई सिक्योर यानी सेफ नहीं है ।।मेरा मतलब किसी इंसान से नहीं बल्कि एंड्राइड मोबाइल से है जी हां अगर आपके पास एंड्राइड फ़ोन है तो इसकी कोई गारेंटी नहीं के आपका फ़ोन 100% सेफ है।आज कल मार्किट में इतने सारे एप्लीकेशन आ चुकी है के बोलो मत और यही कारण है के आज हमारे कोई भी पर्सनल डाटा सिक्योर नहीं है इसकी कई वजह है जो हम आज जान्ने की पूरी कोशिश करेंगे।
Android phone ko secure kaise kare
How to secure Android phone in hindi

चुकी आप जानते ही हैं के लगभग 50% से ज्यादे काम लोग अपने फ़ोन से ही करते हैं जैसे बैंक का लेन-देन, फेसबुक,नेट,इत्यादि जो एक बहुत बड़ी चैलेंज है।इसलिए
आज हमलोग इन सभी सवालों जैसे फ़ोन में पर्सनल डाटा को सेफ कैसे रखे,मोबाइल फ़ोन की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाएं,स्मार्टफोन को वायरस और मैलवेयर से कैसे सेफ रखें,मोबाइल फ़ोन की सिक्योरिटी के लिए बेस्ट टिप्स इत्यादि का का समाधान जानने की कोशिश करेंगे।तो चलिए शुरू करते हैं।

मोबाईल फ़ोन को High सिक्योर कैसे करें(How to secure Android phone in Hindi)


अपने एंड्राइड फ़ोन की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए नीचे कुछ पॉइंट्स दी गयी है उन्हें ध्यान से फॉलो करें।

1.स्मार्टफोन हमेशा ब्रांडेड कंपनी से ही खरीदें:

जी हाँ जब भी आप कोई मोबाइल फ़ोन खरीदने जा रहे हो तो हमेशा ब्रांड का ही फ़ोन खरीदें जैसे Samsung, Sony, Apple,Mi, Nokia, Panasonic etc

2.हमेशा फ़ोन लॉक रखें

मैं मानता हूँ के फ़ोन को बिना लॉक किये आप फ़ोन को सिम्पली इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन मोबाइल में ऐसे बहुत काम भी होते हैं जो काफी Secure होते हैं जैसे बैंकिंग का लेन देन,क्रेडिट कार्ड का फ़ोन से ज्वाइन रहना इत्यादि।इसलिए फ़ोन की सिक्योरिटी के हमेशा अपने मोबाइल फ़ोन को फिंगरप्रिंट,पिन,पसकॉर्ड, या पैटर्न लॉक से सिक्योर रखें।

Also read:
Facebook की लत से छुटकारा कैसे पाएं
एंड्राइड फ़ोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने की टॉप-10 तरीके
अपने फ़ोन को Root कैसे करें

3. 2-Factor Aunthetication का use करना

2-Factor authentication एक गूगल का ही सेवा है जिसमे फ़ोन को पहली बार इस्तेमाल करने वक़्त किया जाता है।Actually ये Gmail के द्वारा होता है।जीमेल में 2-F-A करने से जब भी आप फ़ोन को स्टार्ट करते हैं तो उस दौरान फ़ोन में Gmail डालने के दौरान एक OTP आपके फ़ोन पे जाता है जो क्लियर करता है के वो Gmail जो पहले किसी फ़ोन में डाली गयी थी वो आप ही इस्तेमाल करते हैं।

4.हमेशा Goole Playstore से ही Apps डाउनलोड करें

आजकल तकनीक ज्यादे बढ़ने से मैलवेयर भी बहुत होने लगी है जो तरह तरह की apps में वायरस या मैलवेयर पायी जाती है जो आपके फ़ोन की पर्सनल डाटा को आसानी से चुरा सकता है इसलिए आपके साथ ऐसा ना हो ,हमेशा आप Playstore से ही कोई भी Apps डाउनलोड करें,क्योंके प्लेस्टोर में कोई भी Apps वायरस,मैलवेयर etc कक scanned करके ही आपको Apps प्रदान करता है, जिससे आप हैकर से टेंशन मुक्त रहते हैं।

5.Hard पासवर्ड इस्तेमाल करें

कुछ लोग ऐसे होते हैं के वो अपने फ़ोन में बहुत ही सिंपल P. W जैसे 12345 रखते हैं जो एक सिंपल अंडे की तरह है जिससे कोई भी फोड़ सकता है।इसलिए पासवर्ड हमेशा Number+Lower case/Upper case+@#$+ के तरह ही रखें Example- Raj800@# etc

6.हमेशा Antivirus software का इस्तेमाल करें

वैसे एंड्राइड की तरफ से एंटीवायरस पहले से फ़ोन में उपस्थित रहती है जो फ़ोन को Mallware से बचाती है अगर आपको और भी सुराख्शा चाहिए तो आप  Avast Antivirus  का इस्तेमाल कर सकते  हैैं इस सॉफ्टवेर  को करीब 500M  लोग डाउनलोड  कर चुके हैं ।

7.जब  जरुरत ना हो तो कनेक्शन ऑफ कर दें

आपके चारो तरफ हैकर्स की साया घूमती रहती है जिसके लिए आपके Bluetoot On होना ही काफी है।आपके हर डाटा वो सिर्फ आपके Bluetooth न होने से चुरा सकती है तो आपका Wifi दूर की बात है।अतः आप को जब भी जरुरत पड़े तभी अपने किसी भी कांनेटक्शन कल On करके रखें।

8.फालतू Apps को Uninstalled कर दें

हर Apps डेवलपर अपने अलग अलग तरह की सिक्योरिटी रखती है और कुछ ऐसे भी Apps हैं जो फालतू पड़ा रहता है जो कभी कभी तो उसके जरिये Attacker आपके सारी पर्सनल डाटा को भो चुरा सकती है इसलिए हमेशा अपने फ़ोन से फालतू apps Uninstall कर दें।

9.वैसे Apps को installed ना करें जिसमे बिना वजह के सभी permissions मांगती हो

आजकल मार्किट में ऐसे बहुतों अप्प्स आ गया है जो बिना वजह सभी सेटिंग जैसे कांटेक्ट,फोटो,फाइल etc की परमिशन मांगती है।App रहता है Game का और परमिशन मांगता है Contact का ।भाई ये कौनसी बात हुयी आप ही बताओ।इसलिए वैसे apps को कभी भी Installed ना करो जो आपके फ़ोन के साथ कनेक्शन करके आप की हर जानकारी प्राप्त ना कर ले।

Also read:
Bitcoin क्या है जाने पूरी जानकारी
custom ब्लॉग में https कैसे इनेबल करें
एक sms भेजकर किसी का भी बातें कैसे सुनें


 Final word: अगर आपने ऊपर दी गयी सभी स्टेप्स को सही से फॉलो करते हैं तो 100% आपकी एंड्राइड फ़ोन Attackers से काफी दूर होगी और आपकी स्मार्टफोन हमेशा सिक्योर और स्मार्ट रहेगा।

Tag : #Secure smartphone #android phone security tips #Tips #best mobile phone security tips 

Labels: